अपने दिल की देखभाल करने के लिए एक आम आदमी के लिए अंगूठे नियम क्या हैं

देवी शेट्टी के साथ चैटDr.Devi शेट्टी, नारायण हृदयालय (हार्ट विशेषज्ञ) बंगलौर के साथ दुबई sheikA चैट अपने कर्मचारियों के लिए विप्रो द्वारा आयोजित किया गया। चैट की प्रतिलिपि नीचे दी गई है। हर किसी के लिए उपयोगी है

Qn: अपने दिल की देखभाल करने के लिए एक आम आदमी के लिए अंगूठे नियम क्या हैं? उत्तर: 1. आहार – कार्बोहाइड्रेट की कम, प्रोटीन, कम तेल

 2. व्यायाम से अधिक – आधे घंटे की सैर के लिए कम से कम पांच दिन एक सप्ताह; लिफ्टों से बचने और धूम्रपान 4. नियंत्रण वजन 5. नियंत्रण बीपी छोड़ो 

3. एक लंबे समय के लिए बैठे बचने – रक्तचाप और शुगर Qn: मांसाहारी भोजन दिल के लिए अच्छा (मछली) खा रहा है? उत्तर: नहीं 

Qn: यह कुछ जाहिरा तौर पर स्वस्थ व्यक्ति को एक कार्डियक गिरफ्तारी हो जाता है कि सुनने के लिए अभी भी एक गंभीर झटका है। हम इसे कैसे परिप्रेक्ष्य में समझ में आया? उत्तर: यह मूक हमले कहा जाता है; हम नियमित स्वास्थ्य जांच से गुजरने के लिए 30 साल की उम्र अतीत हर किसी की सिफारिश यही वजह है कि। 

Qn: हृदय रोग वंशानुगत हैं? उत्तर: हां 

Qn: दिल पर जोर दिया जाता है, जिसमें तरीके क्या हैं? क्या प्रथाओं आप de- तनाव के लिए सुझाव है? उत्तर: जीवन के प्रति अपना रवैया बदलें। जीवन में हर चीज में पूर्णता के लिए मत देखो। 

Qn: जॉगिंग से बेहतर चल रहा है या अधिक गहन व्यायाम एक स्वस्थ दिल रखने के लिए आवश्यक है? उत्तर: आप गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए बहुत कुछ किया है: जॉगिंग जोड़ों Qn करने के लिए जल्दी थकान और चोट की ओर जाता है के बाद से चलना, दौड़ना की तुलना में बेहतर है। क्या आप ऐसा करने के लिए प्रेरित किया है? उत्तर: मेरे रोगी था, जो मदर टेरेसा,। 

Qn: निम्न रक्तचाप के साथ लोगों को हृदय रोग ग्रस्त कर सकते हैं? उत्तर: अत्यंत दुर्लभ है। 

Qn: कोलेस्ट्रॉल कम उम्र से ही सही जम जाता है (मैं वर्तमान में केवल 22 हूँ) या आप उम्र के 30 साल से ऊपर हैं के बाद ही इसके बारे में चिंता करने की क्या ज़रूरत है? उत्तर: कोलेस्ट्रॉल बचपन से जम जाता है। 

Qn: कैसे अनियमित भोजन की आदतें दिल प्रभावित करते हैं? उत्तर: आदतों को अनियमित हैं और पाचन के लिए अपने शरीर की एंजाइम रिहाई भ्रमित हो जाता है जब आप जंक फूड खा जाते हैं। 

Qn: मैं कैसे दवाओं का उपयोग किए बिना कोलेस्ट्रॉल सामग्री को नियंत्रित कर सकते हैं? उत्तर: नियंत्रण आहार, चलना और अखरोट खाने के लिए। 

Qn: दिल के लिए सबसे अच्छा और सबसे खराब खाना कौन सा है? उत्तर: फलों और सब्जियों को सबसे अच्छा कर रहे हैं और सबसे खराब oilis। 

Qn: कौन सा तेल बेहतर है – मूंगफली, सूरजमुखी, जैतून का? उत्तर: सभी तेलों खराब कर रहे हैं। 

Qn: माध्यम से जाना चाहिए दिनचर्या मुआयना एक क्या है? किसी भी विशिष्ट परीक्षण है? उत्तर: नियमित रक्त परीक्षण कोलेस्ट्रॉल ठीक है, चीनी सुनिश्चित करने के लिए। बीपी, एक गूंज के बाद ट्रेडमिल परीक्षण की जाँच करें। 

Qn: दिल का दौरा पड़ने पर लिया जाना प्राथमिक चिकित्सा कदम क्या हैं? उत्तर: एक नींद की स्थिति में व्यक्ति को मदद उपलब्ध है, तो एक sorbitrate गोली के साथ जीभ के नीचे एक एस्पिरिन गोली जगह है, और अधिकतम हताहत पहले घंटे के भीतर जगह लेता है के बाद से, एक कोरोनरी केयर यूनिट के लिए उसे भागते हैं।

 Qn: कैसे आप एक दिल का दौरा पड़ने की वजह से दर्द और गैस्ट्रिक की वजह से परेशान करने के कारण होता है कि बीच अंतर है? उत्तर: ईसीजी के बिना बहुत मुश्किल है। 

Qn: युवाओं के बीच हृदय की समस्याओं में भारी वृद्धि का मुख्य कारण क्या है? मैं उम्र के होने से दिल के दौरे और दिल की गंभीर समस्याओं के बारे में 30-40 साल के लोगों को देखते हैं। उत्तर: जागरूकता बढ़ने की घटनाओं में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, लोगों आनुवंशिक रूप से यूरोप और अमेरिका की तुलना में दिल के दौरे के लिए और अधिक संवेदनशील तीन बार कर रहे हैं, जहां गतिहीन जीवनशैली, धूम्रपान, जंक फूड, एक देश में व्यायाम की कमी है। 

Qn: एक व्यक्ति 120/80 के सामान्य श्रेणी के बाहर बीपी है और अभी तक पूरी तरह से स्वस्थ होने के लिए यह संभव है? उत्तर: जी हां। Qn: करीबी रिश्तेदारों के भीतर शादियां बच्चे के लिए हृदय की समस्याओं को जन्म दे सकता है। क्या यह सच है? उत्तर: हां, सह sanguinity जन्मजात असामान्यताएं की ओर जाता है और आप एक बच्चे 

Qn के रूप में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं हो सकता है: हम में से कई एक अनियमित दिनचर्या और हम कार्यालय में देर रात तक रहने के लिए कई बार किया है। यह हमारे दिल को प्रभावित करता है? आप क्या सावधानियों की सिफारिश करेंगे? उत्तर: जब तुम जवान हो, प्रकृति इन सभी अनियमितताओं के विरुद्ध सुरक्षा। हालांकि, yougrow के रूप में पुराने, जैविक घड़ी का सम्मान करते हैं। 

Qn: विल विरोधी उच्च रक्तचाप से ग्रस्त दवाओं कुछ अन्य जटिलताओं (लघु / लंबी अवधि) के कारण ले रही हैं? उत्तर: हाँ, सबसे दवाओं कुछ साइड इफेक्ट है। लेकिन, आधुनिक विरोधी उच्च रक्तचाप से ग्रस्त दवाओं अत्यंत सुरक्षित हैं।

 Qn: दिल के दौरे के लिए और अधिक कॉफी / चाय नेतृत्व लेने वाली करेंगे? उत्तर: नहीं Qn: अस्थमा के रोगियों में हृदय रोग से ग्रस्त हो रहे हैं? उत्तर: नहीं 

Qn: कैसे आप जंक फूड परिभाषित करेंगे? उत्तर: केंटकी, मैकडॉनल्ड्स, समोसे, और यहां तक ​​कि मसाला डोसा की तरह तला हुआ भोजन। 

Qn: आप भारतीयों तीन गुना अधिक जोखिम रहता है कि उल्लेख किया है। यह भी जंक फूड की एक बहुत खा यूरोप और अमेरिका के रूप में इस का कारण क्या है? उत्तर: हर दौड़ किसी बीमारी की चपेट में है और दुर्भाग्य से, भारतीयों के सबसे महंगे रोग के लिए कमजोर कर रहे हैं। 

Qn: केले उच्च रक्तचाप कम करने में मदद लेने वाली है? उत्तर: नहीं 

Qn: (हम इस पर अग्रेषित ई-मेल की एक बहुत देखते हैं क्योंकि) एक व्यक्ति को दिल का दौरा के दौरान खुद को मदद कर सकते हैं? उत्तर: जी हां। आराम से लेट जाओ और जीभ के नीचे किसी भी विवरण की गोली anaspirin डाल दिया और बिना किसी देरी के निकटतम कोरोनरी केयर यूनिट के लिए आपको लेने के लिए किसी को पूछने के लिए और समय की सबसे, एम्बुलेंस को बारी नहीं है क्योंकि एम्बुलेंस के लिए इंतजार नहीं है। 

Qn: क्या, किसी भी तरह से, कम सफेद रक्त कोशिकाओं और कम रक्त में हीमोग्लोबिन का नेतृत्व हृदय की समस्याओं के लिए? उत्तर: नहीं, लेकिन यह आदर्श है अपने व्यायाम की क्षमता में वृद्धि करने के लिए सामान्य हीमोग्लोबिन स्तर की है। 

Qn: कभी कभी, व्यस्त कार्यक्रम के कारण हम व्यायाम करने में सक्षम नहीं हैं। व्यायाम के लिए एक विकल्प के रूप में, काम घर पर दैनिक कामकाज कर रही है या घर में सीढ़ियों पर चढ़ तो, जबकि घूमना पड़ता है? उत्तर: निश्चित रूप से। आधे से ज्यादा एक घंटे और कुर्सी से बाहर हो रही है और एक और कुर्सी के लिए जा रहा है और बैठे एक बहुत मदद मिलती है का भी कार्य के लिए लगातार बैठने से बचें। Qn: दिल की समस्याओं और रक्त शर्करा के बीच कोई संबंध है? उत्तर: जी हां। मधुमेह रोगियों के बाद से एक मजबूत रिश्ता गैर मधुमेह रोगियों की तुलना में दिल के दौरे की चपेट में हैं। 

Qn: एक एक दिल के ऑपरेशन के बाद की देखभाल करने की जरूरत है बातें क्या हैं? उत्तर: आहार, व्यायाम, समय पर दवाओं, नियंत्रण कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, वजन। 

Qn: दिन पाली श्रमिकों की तुलना में जब लोगों को रात पर काम कर रहे हैं हृदय रोग की चपेट में बदलाव? उत्तर: नहीं 

Qn: आधुनिक विरोधी उच्च रक्तचाप से ग्रस्त दवाओं क्या हैं? उत्तर: दवाओं के सैकड़ों रहे हैं और अपने चिकित्सक इच्छा अपनी समस्या के लिए सही संयोजन चुना है, लेकिन मेरा सुझाव drugsand वजन कम करने के लिए चलना, आहार से रक्तचाप को नियंत्रित करने और जीवन शैली के प्रति नजरिए को बदलने की प्राकृतिक तरीके के लिए जाना बचने के लिए है।

 Qn: dispirin करता है या इसी तरह के सिरदर्द गोलियों से दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा? उत्तर: नहीं 

Qn: क्यों महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुषों में दिल के दौरे की दर है? उत्तर: प्रकृति 45. (महिलाओं में हृदय रोग का प्रतिशत पुरुषों की तुलना में बढ़ गया है कि वर्तमान वैश्विक जनगणना शो) 

Qn की उम्र तक महिलाओं की सुरक्षा: कैसे एक एक अच्छी हालत में दिल रख सकते हैं? उत्तर: आप 30 की उम्र पार कर रहे हैं, तो स्वास्थ्य जांच के लिए जाना, सिगरेट नहीं पीता, जंक फूड, हर रोज व्यायाम से बचने के लिए एक स्वस्थ आहार खाने और (एक बार सिफारिश की छह महीने में) …., ज्ञान ढेर न करें। यह पता चलता है और जिसमें हम रहते हैं दुनिया को समझने के लिए ज्ञान के आदान-प्रदान लेता है। वे के रूप में अच्छी तरह से … 

डॉ देवी शेट्टी, नारायण हृदयालय (हार्ट विशेषज्ञ) बंगलौर लाभ हो सकता है ……. अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए भेज कृपया

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: