पागलपन क्या है

पागलपन क्या है?
एक प्रकार का पागलपन एक गंभीर मानसिक बीमारी है. इस बीमारी से लोग परेशान है और बेतरतीब सोच, भाषा, और व्यवहार. वे देखते हैं, सुनने के लिए, हो सकता है, या चीजें हैं जो वास्तव में वहाँ नहीं कर रहे हैं लग रहा है. कभी कभी एक प्रकार का पागलपन के साथ एक व्यक्ति के भाषण नहीं समझ में आता. अवधि एक प्रकार का पागलपन “विभाजन मन मतलब है.” जो यह जो कुछ क्षेत्रों में सामान्य मानसिक समारोह है लगता है, लेकिन दूसरों में बहुत परेशान कर रहे हैं. (उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को विचित्र तरीके में बात करते हैं लेकिन गणित करने में सक्षम हो सकता है.) एक प्रकार का पागलपन आमतौर पर एक दिन का रहने में गंभीर समस्याओं का कारण बनता है.
एक प्रकार का पागलपन के साथ लोगों को एक “विभाजन” व्यक्तित्व नहीं है.
लोगों के बारे में 1% अपने जीवन काल में एक प्रकार का पागलपन है. यह पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से प्रभावित करता है.

कारण क्या है?
वहाँ एक प्रकार का पागलपन के कारण के बारे में कई सिद्धांत हैं. जीन एक व्यक्ति अपने या उसके माता – पिता से विरासत में मिली आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकता है. तनाव प्रकरणों को गति प्रदान कर सकते हैं. जन्म से पहले कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कुछ हो सकता है, गर्भ में एक वायरल संक्रमण के रूप में, कि एक प्रकार का पागलपन दशक बाद का कारण बनता है. एक अन्य संभावित कारण यह है कि तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संकेतों ले रसायनों के संतुलन से बाहर हो सकता है.
एक प्रकार का पागलपन आमतौर पर देर से किशोरावस्था में या बिसवां दशा में शुरू होता है. कुछ लोगों का बचपन और कुछ के बाद 40 साल की उम्र में निदान किया गया. संयुक्त राज्य अमेरिका में कई लाख लोगों को प्रभावित कर रहे हैं. यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में थोड़ा अधिक बार होता है.
Parenting या परिवार की समस्याओं को एक प्रकार का पागलपन का कारण नहीं है. हालांकि, तनाव इस बीमारी के साथ लोगों के लिए चीजों को बदतर बनाना प्रदर्शित करता है.

लक्षण क्या हैं?
कोई भी लक्षण इस बीमारी को परिभाषित करता है. इस बीमारी के साथ लोगों को इस तरह के रूप में लक्षण हो सकते हैं:

मतिभ्रम होने, जो सुनवाई आवाज का मतलब है कि कोई और नहीं सुना है, लोगों या वस्तुओं, कि वहाँ नहीं कर रहे हैं या लग रहा है कि वहाँ नहीं है कुछ देख सकते हैं

भ्रम होने, जो झूठी मान्यताओं का मतलब है, उदाहरण के लिए, आप शक्तिशाली लोगों द्वारा आप के खिलाफ एक साजिश है विश्वास है, हो सकता है या आपको लगता है कि आप विशेष शक्तियां और कोई नहीं है

अजीब तरह से पहने गर्मियों में सर्दियों के दस्ताने की तरह, ड्रेसिंग

स्नान तलाशी नहीं या अपने बाल

अन्य लोगों से वापस लेने और बोलने की किसी को नहीं

अन्य लोगों को अक्सर आपको बताना है कि वे का पालन करें या नहीं समझ तुम क्या कह रहे हैं कर सकते हैं

परेशानी हो रही है अपने विचारों को सीधा रखते हुए

अच्छे कारण के बिना बहुत लोगों के अविश्वासी से बढ़ रहा है

होने मिश्रित भावनाओं या पा

के साथ काम करने के लिए या अन्य लोगों से संबंधित करने के लिए सक्षम नहीं किया जा रहा है

कुछ भी प्राप्त करने पर देने

यह निदान कैसे होता है?
आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अपने लक्षणों के बारे में पूछना होगा. वह या वह यह सुनिश्चित करें कि एक चिकित्सा समस्या या एलएसडी या कोकीन के रूप में ऐसी दवाओं, मन फेरबदल, आपके लक्षण पैदा नहीं कर रहे हैं कर देगा.
वहाँ एक प्रकार का पागलपन के कई प्रकार हैं. विचार आपको और तरीके आप किस प्रकार के कार्य आपके पास किस प्रकार का निर्धारण करते हैं.

यह कैसे व्यवहार किया जाता है?
दवाएँ उपचार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. कई दवाएं उपलब्ध हैं. इन दवाओं के कुछ साइड इफेक्ट पैदा कर सकते हैं, लेकिन आप और उन्हें अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के लिए देखने के लिए और को समायोजित करेगा दवा है अगर जरूरत है.
यह बहुत महत्वपूर्ण है के लिए अपनी दवाई लेने के लिए यहां तक ​​कि जब आप महसूस कर रहे हैं और अच्छी तरह से सोच. दवा के बिना, आप बहुत एक पलटा है की संभावना हैं. यह आप पर निर्भर हो जाएगा, अपने परिवार और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता तय करने के लिए अगर आप दवा के बिना कर सकते हैं.
इस विकार परिवर्तन जिस तरह से आप दूसरों से संबंधित हैं और जिस तरह से आप रोजमर्रा की गतिविधियों के बारे में सोचते हैं. तुम्हें शायद एक चिकित्सक या मामले प्रबंधक की जरूरत है मदद करने के लिए आप अपनी दैनिक जरूरतों का प्रबंधन. आप जो दूसरों को भी इस बीमारी के साथ एक समूह की स्थापना में रह सकता है. आप एक अस्पताल में कुछ समय बिताने की आवश्यकता हो सकती है अगर आप खुद को या किसी और को चोट पहुँचाने के बारे में सोच रहे हैं, या अगर आप खुद की देखभाल करने में असमर्थ हैं. सहायता समूहों को एक प्रकार का पागलपन के साथ किसी के परिवार के लिए मददगार हो सकता है.

मैं खुद की देखभाल कैसे ले सकते हैं?

समर्थन प्राप्त करें. परिवार और दोस्तों के साथ बात करें. अपने क्षेत्र में एक सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें.

तनाव का प्रबंधन करने के लिए जानें. घर में मदद के लिए पूछें और काम करने के लिए जब लोड भी संभाल करने के लिए महान है. आराम करने के लिए, उदाहरण के लिए एक शौक ले, संगीत सुनना, फिल्में देखना, ले चलता है के तरीके खोजें. गहरी साँस लेने के व्यायाम का प्रयास करें जब आप जोर दिया लगता है.

अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना. हर रात नींद की कम से कम 7 9 घंटे पाने के लिए प्रयास करें. एक स्वस्थ आहार लें. कैफीन सीमा. यदि आप धूम्रपान छोड़ने. शराब और नशीले पदार्थों से बचें, क्योंकि वे अपने लक्षण बदतर बना सकते हैं. अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के निर्देशों के अनुसार व्यायाम करें.

अपनी दवाओं की जाँच करें. समस्याओं को रोकने में मदद करने के लिए, सभी दवाओं, प्राकृतिक उपचार, विटामिन, और अन्य की खुराक है कि तुम्हें लेने के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता और फार्मासिस्ट बताओ.

अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप कोई प्रश्न हैं या आपके लक्षण बदतर हो रही लगते.

कभी कभी इस बीमारी आप भी अपने प्रदाता या चिकित्सक का डर बना देता है. इस के लिए देखो और अपने प्रदाता या इसके बारे में चिकित्सक के साथ ईमानदार होना.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: