पागलपन

एक व्यक्ति एक प्रकार का पागलपन के साथ का निदान किया श्रवण मतिभ्रम, भ्रम, और बेतरतीब और असामान्य सोच और भाषण का प्रदर्शन कर सकते हैं; इस वाक्य के साथ के बारे में सोचा और विषय के प्रवाह की ट्रेन के नुकसान से रेंज कर सकते हैं केवल शिथिल अर्थ, vagueness असंबद्धता, गंभीर मामलों में शब्द का सलाद, के रूप में जाना में से जुड़े। सामाजिक अलगाव सामान्यतः कारणों की एक किस्म के लिए होता है। भ्रम और दु: स्वप्न से व्यामोह के लक्षण है, और avolition (उदासीनता या प्रेरणा की कमी) के नकारात्मक लक्षण हैं के रूप में सामाजिक अनुभूति में हानि के साथ एक प्रकार का पागलपन, जुड़ा हुआ है। में एक असामान्य subtype, व्यक्ति कर सकते हैं काफी हद तक म्यूट किया, विचित्र मुद्राओं में स्थिर रहे या बेमतलब आंदोलन एक्ज़िबिट; इन catatonia का संकेत कर रहे हैं। कोई संकेत नहीं एक एक प्रकार का पागलपन के नैदानिक जानकारी है, और सभी अन्य चिकित्सा और मनोरोग स्थितियों में पाए जाते हैं कर सकते हैं। Psychoses के मौजूदा वर्गीकरण रखती है कि लक्षण मौजूद अशांत कामकाज के कम से कम छह महीने की अवधि में कम से कम एक महीने के लिए किया गया है करने की आवश्यकता। एक प्रकार का पागलपन की तरह मनोविकृति छोटी अवधि के एक schizophreniform विकार करार दिया है।
देर से किशोरावस्था और जल्दी वयस्कता पीक वर्षों के लिए एक प्रकार का पागलपन की शुरुआत कर रहे हैं। 40 प्रतिशत पुरूष और महिलाओं के एक प्रकार का पागलपन के साथ का निदान के 23% में, शर्त 19 की उम्र से पहले पैदा हुई। ये एक युवा वयस्क सामाजिक और व्यावसायिक विकास में महत्वपूर्ण समय कर रहे हैं, और वे गंभीर रूप से बाधित कर सकते हैं। एक प्रकार का पागलपन के प्रभाव को कम करने के लिए, अधिक काम ने हाल ही में की पहचान और माइग्रेन के पांचवें (pre-onset) चरण बीमारी, जो ऊपर लक्षणों की शुरुआत से पहले 30 महीनों के लिए पाया गया है, लेकिन अब उपस्थित नहीं कर सकते हैं के इलाज के लिए किया गया है। जो लोग मानसिक असंतुलन को विकसित करने के लिए जाओ पर सामाजिक वापसी, चिड़चिड़ापन और माइग्रेन के पांचवें की अवधि में dysphoria का गैर-विशिष्ट लक्षण है, और क्षणिक या स्व मानसिक लक्षणों को इससे पहले कि मनोविकृति स्पष्ट हो जाता है माइग्रेन के पांचवें चरण में अनुभव कर सकते हैं।
Schneiderian वर्गीकरण

मनोचिकित्सक कर्ट Schneider (1887–1967) मानसिक सोचा था कि वह अन्य मानसिक विकारों से विशिष्ट एक प्रकार का पागलपन के लक्षण के रूप में सूचीबद्ध। ये पहली रैंक के लक्षण या Schneider की पहली रैंक लक्षण कहा जाता है, और वे बाहरी ताकत द्वारा नियंत्रित किया जा रहा का भ्रम शामिल हैं; विश्वास है कि विचार में या किसी के प्रति सचेत मन से वापस ले लिया डाला जा रहा है रहे हैं; विश्वास है कि एक विचार अन्य लोगों को प्रसारित किया जा रहा हैं; और उस टिप्पणी के एक विचार पर सुनवाई hallucinatory आवाज़ें या क्रिया या कि अन्य hallucinated आवाज के साथ एक वार्तालाप है। हालांकि वे काफी वर्तमान निदान मानदंडों के लिए योगदान दिया है, पहले-रैंक लक्षणों की विशिष्टता पूछताछ की गई है। नैदानिक अध्ययन की समीक्षा 1970 और पाया कि इन अध्ययनों न एक reconfirmation और न ही एक अस्वीकृति Schneider के दावों की अनुमति है, और का सुझाव दिया है कि पहली रैंक के लक्षणों में नैदानिक प्रणालियों के भविष्य संशोधन de-emphasized हो 2005 के बीच किए गए।
सकारात्मक और नकारात्मक लक्षण

एक प्रकार का पागलपन अक्सर सकारात्मक और नकारात्मक (या घाटे) के लक्षण के रूप में वर्णित है। शब्द सकारात्मक लक्षण लक्षण है कि अधिकांश व्यक्तियों सामान्य रूप से अनुभव नहीं करने के लिए संदर्भित करता है। वे भ्रम, श्रवण मतिभ्रम, और सोचा था कि विकार शामिल हैं, और आम तौर पर माना जाता है की मानसिकता की अभिव्यक्ति के रूप में। नकारात्मक लक्षण-क्योंकि वे हानि या सामान्य लक्षण या क्षमताओं का अभाव हो, और ऐसे फ्लैट या blunted को प्रभावित और भावना, गरीबी भाषण (alogia), खुशी (anhedonia), रिश्तों फार्म (asociality) के लिए इच्छा की कमी और प्रेरणा (avolition) की कमी का अनुभव करने में असमर्थता के रूप में सुविधाओं को शामिल करने पर विचार कर रहे हैं नाम तो कर रहे हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि नकारात्मक लक्षण गरीब जीवन की गुणवत्ता, कार्यात्मक विकलांगता तथा अन्य लोगों पर बोझ को अधिक से अधिक सकारात्मक लक्षण क्या योगदान।
Blunted को प्रभावित की उपस्थिति के बावजूद, हाल ही में अध्ययन से संकेत मिलता है कि वहाँ अक्सर एक प्रकार का पागलपन, विशेष रूप से उत्तर में तनावपूर्ण या नकारात्मक घटनाओं में emotionality की एक सामान्य या भी बढ़ स्तर। एक तीसरा लक्षण गड़बड़ी सिंड्रोम, समूहीकृत करना, सामान्यतः वर्णन किया गया है, और अराजक भाषण, विचार, और व्यवहार में शामिल हैं। अन्य लक्षण वर्गीकरण का एक संख्या के लिए सबूत है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: